Can You Get an STD from Oral Sex?

Can You Get an STD from Oral Sex?

मौखिक सेक्स के सुरक्षित सेक्स के लिए सेक्स, सही? दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं है। आप अभी भी मौखिक सेक्स से स्टड और स्टिस पकड़ सकते हैं, हालांकि आपको शायद अपने हाई स्कूल सेक्स-एड क्लास में नहीं सिखाया गया था। मौखिक सेक्स सुरक्षित सेक्स के बराबर नहीं करता है लेकिन डर नहीं! सुरक्षित रहने के तरीके हैं और अभी भी मज़ा है।

मौखिक सेक्स में किसी के जननांगों या गुदा को उत्तेजित करने के लिए किसी के मुंह, जीभ या होंठ का उपयोग करना शामिल है। अभ्यास कहा जाता है निलिंगस मौखिक-टू-वुल्वा के लिए, ओरल-टू-लिंग, या रिमिंग /रिम नौकरी ओरल-टू-एनास के लिए। मौखिक सभी लिंग और लिंग के लोगों के लिए एक बहुत ही आम सेक्स प्रथा है। एक 2014 के अनुसार अध्ययन पुरुषों और 83% महिलाओं के 85% ने मौखिक सेक्स दिया है।

It's all about the tongue strength

इस टुकड़े में हम दोनों का उपयोग करेंगे, लेकिन एक अंतर है! यौन संचारित रोग एक संक्रमण का परिणाम है। हालांकि, सभी यौन संचारित संक्रमण रोग नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर एक बीमारी है, और एचपीपी एक संक्रमण है।

ठीक है, आप मौखिक सेक्स से कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

वहाँ हैं दो तरीके लोग एक संक्रमित साथी से एक si प्राप्त कर सकते हैंः त्वचा से त्वचा संपर्क से, या रक्त, वीर्य, योनि द्रव, मलाशय द्रव, मलाशय द्रव, या प्री-सेमिनल द्रव (प्री-सह) । संचरण के उन दोनों तरीके मौखिक सेक्स के दौरान हो सकते हैं, जैसा कि वे संभोग के दौरान कर सकते हैं। यदि आपके साथी के पास उनके मुंह में या उनके जननांगों पर एक siti है, तो एक अच्छा मौका है कि वे इसे आपके पास भेज सकते हैं।

मेयो का कहना है कि अगर किसी को कोई दृश्य या शारीरिक लक्षण नहीं एक साथी के पास होना अभी भी संभव है। यह जानने का एकमात्र तरीका है कि क्या किसी के पास परीक्षण किया जाना है; आप केवल एक नज़र के साथ संभावना से इनकार नहीं कर सकते।

Many STIs are asymptomatic, so you can't be sure someone doesn't have one just by looking.

आप किस तरह के सेक्स के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं?

Cdc के अनुसार, हम में लगभग 110 मिलियन लोगों में एक std है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि मौखिक सेक्स के दौरान कितने स्टिंग्स प्रसारित किए जा सकते हैं-लेकिन ज्यादातर लोग जिन्हें हम सुनते हैं, वे सूची में हैंः

  • हर्पीज
  • मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी)
  • क्लैमाइडिया
  • गोनोरिया
  • सिफलिस
  • ट्राइकोमोनिएसिस
  • हेपेटाइटिस ए और बी (मौखिक संपर्क से)
  • मानव इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस (Hiv)

हर्पीज

हर्पीज़ में दो मुख्य प्रकार हैं, हर्पीज़ सिम्प्लेक्स वायरस प्रकार 1 (HSV-1) और जड़ी बूटी सिम्प्लेक्स वायरस प्रकार 2 ( HSV-2) । HSV-1 अक्सर मुंह या मुंह के चारों ओर घावों का कारण बनता है। 50-80% वयस्कों में हमारे पास मौखिक हर्पीज हैं। HSV-2 आमतौर पर जननांगों के चारों ओर घावों का कारण बनता है, और हम में छह लोगों में से एक माना जाता है कि उनके पास जननांग होते हैं।

एक 2019 अध्ययन BMc चिकित्सा में प्रकाशित पाया गया है कि संभोग के दौरान मौखिक सेक्स के दौरान हर्पीज संचरण का जोखिम अधिक होता है। यह क्यों? आप वास्तव में HSV-1 प्राप्त कर सकते हैं और अपने जननांगों/गुदा और अपने मुंह दोनों पर HSV-2, जोखिम को बढ़ाता है।

Cold sores are actually herpes

यहाँ एक और कारण है कि मौखिक सेक्स के दौरान हर्पीज संचरण उच्च हैः क्या आप जानते हैं कि कई लोग जो ठंडे घाव कहते हैं? कई लोगों को यह भी नहीं पता है कि उनके पास हर्पीज है क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि ठंडे घाव वास्तव में हर्पीज हैं। और हर्पीज वाले लोगों के एक बड़े प्रतिशत में केवल एक सक्रिय प्रकोप होता है या पूरी तरह से अस्पर्शोन्मुख हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, आप हर्पीज भी संचारित कर सकते हैं, भले ही आपके पास एक सक्रिय प्रकोप न हो, विशेष रूप से उस अवधि में जब आप एक प्रकोप और 4-5 दिनों के बाद यह साफ हो गया है।

मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी)

हम आमतौर पर hpv को गर्भाशय ग्रीवा पर जननांग मौसा और असामान्य कोशिकाओं (अक्सर एक पैप स्मीयर के दौरान खोजा गया) जो गर्भाशय ग्रीवा कैंसर का कारण बन सकता है-जो कि सच है। लेकिन एचपीवी को मौखिक सेक्स के माध्यम से गले में भी प्रेषित किया जा सकता है, और कुछ उपभेद गले का कैंसर भी हो सकता है। के अनुसार येल चिकित्सा ओरोफेरिनजियल (गले) के कैंसर का 70% hpv से जुड़ा होता है। पिछले एक दशक में, विशेष रूप से पुरुषों में गले का कैंसर भी बढ़ रहा है।

The HPV vaccine is recommended for people aged 11 and up

HPV बहुत आम है प्रभावित लगभग 80% यौन सक्रिय लोग कभी अपने जीवन में जबकि अधिकांश लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली hpv से लड़ने में सक्षम हैं, इसका कोई इलाज नहीं है, और कुछ मामलों में यह कैंसर जैसी अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। Hpv के एक सौ से अधिक उपभेद हैं, लेकिन एक टीका है जो उच्चतम जोखिम वाले उपभेदों में से 9 से बचाता है। यह 11 साल की उम्र से शुरू होने वाले लड़कों और लड़कियों के लिए अनुशंसित है, लेकिन कई वयस्कों को अभी भी टीका नहीं लगाया गया है।

क्लैमाइडिया

You probably won't die, but you should get tested and start antibiotics

डीसी के अनुसार , क्लैमाइडिया संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक प्रचलित बैक्टीरिया है, जो 2018 में कम से कम 4 मिलियन मामलों के लिए जिम्मेदार है। लेकिन वास्तविक संख्या की गणना करना मुश्किल है क्योंकि अधिकांश मामले स्पर्शोन्मुख हैं, इसलिए व्यक्ति को यह भी नहीं पता कि उनके पास यह है और आसानी से एक साथी को पारित कर सकता है। आप गले, जननांगों और मलाशय में क्लैमाइडिया का अनुबंध कर सकते हैं, और यदि अनुपचारित प्रजनन प्रणाली को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकता है और माध्यमिक संक्रमण भी हो सकता है। गम रोग . लेकिन सौभाग्य से इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के त्वरित दौर से किया जा सकता है।

गोनोरिया

Gonorrhea is treated with a simple course of antibiotics

गोनोरिया भी एक जीवाणु संक्रमण है, और सीडीसी का अनुमान है कि 1.6 लाख नए मामले 2018 के दौरान अमेरिका में। फिर से, कई मामले अस्पर्शोन्मुख होते हैं, और इतने सारे लोग इसे मौखिक या भेदक सेक्स के माध्यम से अपने भागीदारों को पारित करते हैं। यदि अनुपचारित, गोनोरिया भी लंबे समय तक प्रजनन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है, और मौखिक संक्रमण रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है। इसका इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ भी किया जाता है।

सिफलिस

Syphilis is not just an old-timey disease

सिफलिस एक पुरानी बीमारी की तरह लग सकता है, लेकिन यह दुनिया में अभी भी सक्रिय है। यह संभोग, मौखिक सेक्स, और यहां तक कि दर्द रहित घावों या दाने के कारण चूमने से भी फैल सकता है जो मुंह, होंठ, गले, जननांगों या मलाशय पर दिखाई दे सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो लक्षण दूर हो सकते हैं, लेकिन सिफलिस मस्तिष्क, नसों, आंखों या दिल को नुकसान जारी रख सकता है जो केवल वर्षों बाद खोजा जा सकता है। यह पेनिसिलिन के एक सरल पाठ्यक्रम द्वारा ठीक किया जाता है।

ट्राइकोमोनिएसिस

A common symptom of trich is burning during or after urination

ट्राइकोमोनिएसिस (उर्फ ट्रिच) एक प्रोटोजोआन परजीवी के कारण होता है और ट्रिच वाले 70% लोग स्पर्शोन्मुख होते हैं। जब लक्षण होते हैं, तो महिलाओं में लक्षणों में खुजली, जलन या जलन, साथ ही साथ असामान्य निर्वहन और असुविधा शामिल हो सकती है। पुरुषों में लिंग के अंदर खुजली या जलन शामिल हो सकती है, पेशाब या स्खलन के बाद जलन और लिंग से मुक्ति शामिल हो सकती है। सीडीसी के अनुसार, जननांगों से गले तक ट्राइकोमोनिएसिस संचरण के कुछ मामले सामने आए हैं, लेकिन दूसरे तरीके से नहीं।

हेपेटाइटिस ए और बी

Hepatitis can affect the liver and cause major damage

हेपेटाइटिस वायरस यकृत की सूजन और क्षति का कारण बन सकता है और कुछ उपभेद मौखिक सेक्स के दौरान प्रेषित किया जा सकता है। हेपेटाइटिस ए (अनुभव) एक वायरस है जो अक्सर मल के साथ मौखिक संपर्क के माध्यम से फैलता है, इसलिए रिमिंग (उर्फ एनालिंगस या रिम की नौकरी) यह जोखिम है-हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश लोगों को बच्चों के रूप में टीका लगाया जाता है। हेपेटाइटिस बी (एचबीवी) 50 से 100 गुना अधिक संक्रामक , और यह योनि स्राव, लार और वीर्य में पाया गया है। कोई स्पष्ट डेटा नहीं है कैसे पारगम्य यह मौखिक सेक्स के माध्यम से है, लेकिन नियमित परीक्षण की सिफारिश की जाती है। बच्चों को नियमित रूप से एचपीवी के लिए टीका लगाया जाता है, लेकिन केवल 25% वयस्कों को टीका लगाया गया है।

मानव इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस (Hiv)

मौखिक सेक्स के दौरान हिव प्राप्त करने का जोखिम काफी कम है, लेकिन पूरी तरह से गैर-मौजूद नहीं है-जोखिम लिंग योनि या गुदा सेक्स से बहुत अधिक है।

मासिक धर्म के दौरान मौखिक

You can have oral during your period, it's just good to know your risks

किसी को अपनी तरफ से अवधि आप अपने मौखिक sti जोखिम को बढ़ा सकते हैं। मासिक धर्म के रक्त में हेपेटाइटिस और हाइव जैसे पदार्थ ले जा सकते हैं, और मासिक धर्म से जुड़े अधिक तरल पदार्थ समान उच्च जोखिम हो सकते हैं।

क्या करें यदि आपको लगता है कि आपको मौखिक सेक्स से एक कहानी मिली है

पहला कदम? गहरी सांस लें। स्टिंग्स बहुत आम हैं।

STIs are extremely common and don't make you clean or dirty

कई शिराओं में कोई लक्षण नहीं होते हैं। लेकिन जब मौखिक स्टिंग्स के लक्षण ऐसा होता है, उनमें गले में खराश, निगलने में कठिनाई, सूजन टॉन्सिल या लसीका नोड्स, और मुंह और होंठ के चारों ओर फफोले, घाव या घाव शामिल हो सकते हैं।

एक यौन सक्रिय व्यक्ति के रूप में, नियमित रूप से परीक्षण किया जाना बुद्धिमान है, भले ही आपको लगता है कि आपके पास एक sti है। यदि आप संपर्क में आए हैं (यौन! किसी ऐसे व्यक्ति के साथ, जिसके पास अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति शेड्यूल करें और एक पूर्ण पैनल का परीक्षण करें। आपके काउंटी या शहर के स्वास्थ्य क्लीनिक, कई स्थानीय एलजीबीटी + केंद्र और यदि आपके पास बीमा नहीं है तो निः शुल्क साइटस्क्रीनिंग प्रदान करता है।

कई स्टिंग्स एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज योग्य हैं, लेकिन जितनी जल्दी हो सके उनका ध्यान रखना सबसे अच्छा है क्योंकि वे पूरे शरीर में फैल सकते हैं। कुछ स्टिस, जैसे कि हर्पीज, कर्बल नहीं हैं, लेकिन दवाएं प्रकोप की लंबाई को रोक सकती हैं और/या कम कर सकती हैं।

कैसे सुरक्षित मौखिक सेक्स

दुनिया भर में लाखों लोगों के पास ऐसे ऐसे तरीके हैं जिन्हें मौखिक सेक्स के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है। लेकिन सुरक्षित रहना आपके हाथों में है, और खुद को बचाने का एक प्राथमिक तरीका मौखिक के दौरान बाधाओं का उपयोग करना है।

Safe oral sex is just as important as safe intercourse

एक 2018 अध्ययन में प्रकाशित किशोर स्वास्थ्य पत्रिका यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या मौखिक सेक्स के साथ कंडोम का उपयोग आम था और पाया गया, अप्रत्याशित रूप से, यह नहीं है। अध्ययन ने मुख्य रूप से विषमलैंगिक युवा वयस्कों के बीच कंडोम के उपयोग की व्यापकता की जांच की। हालांकि, मौखिक सेक्स के दौरान सुरक्षात्मक बाधाओं की कमी अलग-अलग पहचान के बीच एक व्यापक अभ्यास प्रतीत होता है।

एक और 2018 अध्ययन में किशोर स्वास्थ्य पत्रिका पाया गया कि समलैंगिक लोगों के बीच सेक्स के बीच, किशोरों को बाधाओं का उपयोग करने की संभावना कम थी और एक मुख्य कारण के रूप में यौन जोखिम के ज्ञान का अभाव था। बहुत से लोग नहीं जानते कि आपको मौखिक रूप से सुरक्षा की आवश्यकता है क्योंकि कई लोगों ने यह नहीं सीखा है कि यह जोखिम के साथ आता है! हम यहां किसी भी ज्ञान अंतराल को ठीक करने और सुरक्षा से बाहर की प्रशंसा करने के लिए हैं।

आराम से सुनिश्चित करें, आपके लिंग के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं।

  • एक बाधा विधि का उपयोग करें। ये सुपर पतली बाधाएं हैं जो सेक्स के दौरान पार्टनर के बीच ट्रांसफर करने से रोक देते हैं। विभिन्न प्रकार के मौखिक सेक्स/प्रकार के लिए अलग-अलग प्रकार हैंः
    • सुरक्षा के लिए लॉरी अल्ट्रा-पतले लेटेक्स अनडीज हैं जिन्हें आप कुनिलिंगस और रिमिंग (सभी लिंग के लोगों के लिए) के लिए उपयोग कर सकते हैं। लॉरी को सुरक्षित सेक्स मजेदार और सेक्सी बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि यह महसूस करते हैं कि आप कुछ भी नहीं पहन रहे हैं!
    • अनुवादःवे केवल संभोग के लिए नहीं हैं! यदि आप दे रहे हैं या प्राप्त करने जा रहे हैं, तो बाहरी या "पुरुष" कंडोम "दोनों भागीदारों को संरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है, और वे पता लगाने के लिए बहुत सारे अलग स्वादों में आते हैं।
    • मौखिक सेक्स से तुरंत पहले अपने दांतों को फ्लशिंग या ब्रश करने से बचें। क्यों? फ्लसिंग और ब्रश दोनों आपके मुंह में सूक्ष्म-कपों का कारण बन सकते हैं जो एक साइटी प्राप्त करने के लिए संवेदनशीलता को बढ़ाता है।
    • यदि आप अपने साथी के जननांग, गुदा, या मुंह पर किसी भी घाव, घाव, गांठ, या मुंह पर धक्कों को देखते हैं, तब तक मौखिक से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • मौखिक सेक्स से बचें यदि आप या आपके साथी के मुंह पर सक्रिय ठंड में खराश या कटौती करते हैं।
    • यदि आपको या आपके साथी को गले में संक्रमण है, तो मौखिक छोड़ दें।
    • टीकाकरण: कुछ दवाओं, जैसे hpv और हेपेटाइटिस ए एंड बी, बहुत प्रभावी टीके उपलब्ध हैं, जिन पर आपको विचार करना चाहिए कि क्या आपने उन्हें पहले से प्राप्त नहीं किया है।
    • एक नए या अधूरे होंठ या जीभ के साथ मौखिक न करें।

    हमें उम्मीद है कि हमने मौखिक सेक्स और स्टिस के बारे में कुछ गलतफहमी को स्पष्ट किया है (हाँ, आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं) । जीवन का एक हिस्सा हैं, लेकिन शिक्षा और जागरूकता खुशी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है!

    जेलेंसिया एलेनबोगन, (वह/वे) एक स्वतंत्र प्रजनन स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य लेखिका हैं। वह प्रजनन न्याय, Lgbtqia + समाचार, मासिक धर्म इक्विटी और आघात पर केंद्रित है। वह नए स्कूल से लिखित में एक ba रखती है।

    द्वारा संपादित और संपादित करें सरह ब्राउन , (वह/उसके), एक प्रमाणित सेक्स और अंतरंगता शिक्षक 10 वर्षों के अनुभव के साथ एक प्रमाणित सेक्स और अंतरंगता शिक्षक है।