9 Types of Vaginal Odor and What They Mean

योनि गंध के 9 प्रकार और उनका क्या मतलब है

यह पसंद है या नहीं, योनि में एक गंध है - शरीर के हर दूसरे हिस्से की तरह।

स्थानीय दवा की दुकानें, मुख्यधारा के विज्ञापन, और गलत सूचना वाले ब्लॉगर्स वर्षों से योनि की प्राकृतिक गंध को मुखौटा करने या "सुधारने" के लिए उत्पादों को आगे बढ़ा रहे हैं। लेकिन यहां बात यह है: एक स्वस्थ वैग को गुलाब, द्वीप फल, या किसी अन्य गंध की तरह गंध नहीं माना जाता है जो आपको अधिक कीमत वाली मोमबत्ती के लेबल पर मिलेगा।

The vagina has a natural smell just like the rest of our body

वास्तव में, योनि में अरबों बैक्टीरिया होते हैं। इन जीवाणुओं के लिए वैज्ञानिक शब्द योनि वनस्पति है। आंत की तरह, योनि में "अच्छे" और "बुरे" बैक्टीरिया होते हैं। अच्छे बैक्टीरिया (लैक्टोबैसिली) आमतौर पर बुरे बैक्टीरिया से आगे निकल जाते हैं (एनारोबेस)। यह संतुलन संक्रमण (खमीर संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस या बीवी सहित) को दूर करने में मदद करता है।

यदि आपकी योनि वनस्पति असंतुलित हो जाती है, हालांकि, आपको असुविधा, असामान्य योनि स्राव, और एक तीखी "मछली" गंध का अनुभव हो सकता है। (याद रखें: योनि स्राव होना सामान्य है - "असामान्य" निर्वहन के संकेतों में मात्रा, स्थिरता, रंग और गंध में परिवर्तन शामिल है जो आप आमतौर पर अनुभव करते हैं।

"एक सामान्य योनि पीएच 3.8 और 5.0 के बीच होता है, जो मामूली अम्लीय है," सोफिया येन, एमडी, एमपीएच और सीईओ और सह-संस्थापक पांडिया हेल्थ के बीच होता है। "योनि के लिए कुछ भी विदेशी [जैसे, साबुन, स्नेहक, डौचिंग, स्टीमिंग, शुक्राणुनाशक, फेक्सी, एक प्रिस्क्रिप्शन जन्म नियंत्रण जेल, आदि] शरीर के प्राकृतिक योनि माइक्रोबायोम को बाधित कर सकता है।

Vaginas have a natural balance of bacteria & yeast

हमारी योनि माइक्रोबायोम बहुत नाजुक है और बहुत सी चीजें हैं जो इसे बाधित कर सकती हैं। योनि की गंध के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें, वे क्यों होते हैं, और "सामान्य" क्या है।

योनि गंध के प्रकार और वे क्यों होते हैं

टैंगी

यदि आपके योनि से तीखा, किण्वित, या यहां तक कि खट्टा गंध आता है, तो यह पूरी तरह से ठीक है! एक स्वस्थ योनि थोड़ा अम्लीय है। जब अच्छे बैक्टीरिया (लैक्टोबैसिली) खराब बैक्टीरिया (एनारोबेस) से अधिक हो जाते हैं, तो आपके नेत्र क्षेत्रों में थोड़ी तीखी गंध आ सकती है।

Vaginas are naturally acidic

"जब योनि अधिक क्षारीय (एक उच्च पीएच) हो जाती है, तो अन्य बैक्टीरिया योनि जीवाणु वातावरण पर हावी हो सकते हैं जिससे असंतुलन या डिस्बिओसिस हो सकता है," स्टीवन ए राबिन, एमडी, एफएसीओजी कहते हैं, जो एक बोर्ड-प्रमाणित प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं उन्नत स्त्री रोग समाधान"स्वस्थ माइक्रोबायोम के महत्वपूर्ण जीवाणु घटकों में से एक लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस है। एसिडोफिलस शब्द का वास्तव में अर्थ है 'एसिड-प्रेमी'।

मजेदार तथ्य: कुछ दही, मसालेदार खाद्य पदार्थ, और कोम्बुचा में कुछ समान प्रकार के अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो कई स्वस्थ योनि में पनपते हैं।

हल्की मिट्टी या कस्तूरी

यदि आप एक मिट्टी या कस्तूरी गंध देखते हैं, तो यह आमतौर पर के बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है। कमर है इतने सारे पसीने की ग्रंथियां, इसलिए यदि आपको किसी कस्तूरी की भनक लगती है तो यह पसीने और आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया का संयोजन हो सकता है।

A musky vaginal smell might be related to sweat

स्कंकी या स्मोकी हर्ब

पसीने की बात करें तो... यदि वहां चारों ओर एक स्कंकी या स्मोक्ड हर्बल खुशबू लटक रही है, तो यह भावनात्मक तनाव से हो सकता है।

"इस गंध का कारण भावनात्मक तनाव हो सकता है," वीणा मदनकुमार, एमडी और ओबी-जीवाईएन कहते हैं iCliniq। "जब तनाव होता है, तो शरीर एक दूधिया, गंधहीन तरल पदार्थ का उत्पादन करता है। जब यह तरल पदार्थ योनि बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो यह एक स्कंकी गंध पैदा करता है।

If it smells like skunky smoke, you might be stressed

रोटी या खमीर की तरह

हालांकि सूक्ष्म, एक खमीर संक्रमण आपके योनि स्राव की गंध में परिवर्तन का कारण बन सकता है। खमीर का अतिवृद्धि एक मीठी गंध पैदा कर सकती है जो ताजा-पके हुए कुकीज़, आटा या रोटी के समान है। कभी-कभी, खमीर की यह अतिवृद्धि बीयर की तरह गंध कर सकती है।

A bready smell might indicate a yeast infection

खमीर संक्रमण के अन्य लक्षणों में योनि और योनी में खुजली और जलन 012753 012751, योनी की सूजन, कॉटेज पनीर की उपस्थिति के साथ मोटी और सफेद निर्वहन, जलन और योनि दर्द या खराश शामिल हैं।

मछली

डॉ. मदनकुमार कहते हैं, मछली की गंध बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) या ट्राइकोमोनिएसिस (ट्रिच), एक यौन संचारित संक्रमण जैसी गंभीर स्थिति का संकेत दे सकती है।

A fishy smell might indicate BV or trich

  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी): बैक्टीरियल वेजिनोसिस या बीवी तब होता है जब योनि में "अच्छे" और "बुरे" बैक्टीरिया का असंतुलन होता है। एक मछली की खुशबू, दूसरों के बीच, बीवी का संकेत हो सकता है। सीडीसी के अनुसार, बीवी 15 से 44 वर्ष की महिलाओं में सबसे आम योनि की स्थिति है। अज्ञात कारणों से, बीवी समलैंगिक और उभयलिंगी जोड़ों में अधिक आम है.
  • ट्राइकोमोनिएसिस (ट्रिच):[0127517 012750] ट्राइकोमोनिएसिस एक 012751 आम और इलाज योग्य एसटीआई है 012751] जो एक शक्तिशाली, मछली की योनि गंध का कारण बन सकता है। ट्रिच असामान्य योनि स्राव भी पैदा कर सकता है जो सफेद, ग्रे, पीला या हरे रंग का होता है, जननांग खुजली या जलन और दर्दनाक संभोग।

बीवी और ट्रिच दोनों को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है।

सड़ा हुआ

यदि आपको एक गंध दिखाई देती है जो दूषित या "सड़ी हुई" है, लेकिन मछली नहीं है, तो यह योनि के अंदर एक भूले हुए टैम्पोन के कारण हो सकता है। (यह वास्तव में बहुत कुछ होता है!) यह तब भी हो सकता है जब एक टैम्पोन को बहुत लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है।

Leaving a tampon in too long can have some dangerous effects

यदि यह गंध बुखार, दस्त, मांसपेशियों में दर्द या भ्रम के साथ युग्मित है, तो आपको एक चिकित्सा पेशेवर एएसएपी के पास जाना चाहिए। हालांकि दुर्लभ, टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) - स्टेफिलोकोकस ऑरियस (स्टैफ) बैक्टीरिया के कारण होने वाली एक घातक स्थिति - पूरी तरह से मेज से दूर नहीं है।

अमोनिया या रासायनिक गंध

एक रसायन या ब्लीच गंध का मतलब कुछ चीजों में से एक हो सकता है। "इस गंध का कारण अंडरवियर में मूत्र का निर्माण हो सकता है या यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस का संकेत भी हो सकता है," डॉ मदनकुमार कहते हैं।

A chemical smell could be a sign of dehydration or BV

मछली की गंध के अलावा, बीवी एक योनि गंध भी पैदा कर सकता है जो अमोनिया या ब्लीच की गंध के समान है। उस ने कहा, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास बीवी है। मूत्र निर्माण से किसी व्यक्ति के अंडरवियर या योनी में अमोनिया जैसी गंध भी आ सकती है। यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप निर्जलित हैं या मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई)

मीठा

यदि आपकी कुकी में गुड़ की तरह गंध आती है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके बैक्टीरिया का स्तर प्रवाह में है, जो आपके पीएच संतुलन को प्रभावित कर सकता है और आपकी योनि गंध को बदल सकता है।

If your cookie smells sweet it's probably fine

कॉपरी

तांबे या धातु की गंध चिंता का कारण नहीं है। "इस गंध के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है और शायद ही कभी यह गंभीर समस्याओं का संकेत देती है," डॉ मदनकुमार कहते हैं। " "यह मासिक धर्म के रक्त या सेक्स के बाद रक्तस्राव के कारण हो सकता है।

A coppery smell most likely means you have a little blood in your vagina

रक्त में लोहा होता है, जिसमें अक्सर धातु की गंध होती है। यदि आप अपनी अवधि पर हैं या सेक्स के बाद हल्के रक्तस्राव का अनुभव करते हैं (जोरदार सेक्स या योनि सूखापन के कारण), तो आप तांबे की गंध देख सकते हैं। उस ने कहा, यह गंध लंबे समय तक नहीं रहनी चाहिए। यदि आप योनि से रक्तस्राव देखते हैं जो आपकी अवधि से असंबंधित है या यदि यह गंध बनी रहती है, तो आप अपने डॉक्टर को देखना चाह सकते हैं।

आश्चर्यजनक चीजें जो आपके योनि पीएच को बाधित कर सकती हैं और आपकी योनि गंध को बदल सकती हैं

यदि आपकी योनि में अत्यधिक मीठी या मछली की खुशबू है, तो आपका योनि पीएच बाधित हो सकता है।

कुछ आश्चर्यजनक चीजें ऐसा होने का कारण बन सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

    • असुरक्षित यौन संबंध (मौखिक सेक्स सहित)
    • डौचिंग
    • स्वच्छता स्प्रे
    • सुगंधित साबुन (या बुलबुला स्नान लेना)
    • बिडेट का उपयोग (बिडेट उपयोगकर्ताओं को 12 बार उनकी योनि में फेकल बैक्टीरिया होने की अधिक संभावना है)
    • मल त्याग के बाद सामने की ओर पोंछना
    • हॉट टब
    • एंटीबायोटिक्स
    • वीर्य
    • मासिक धर्म
    • हार्मोन चक्र या रजोनिवृत्ति
    • टाइट-फिटिंग कपड़े या अंडरवियर
    • आहार में परिवर्तन
    • रक्त शर्करा का स्तर
    • सामान्य प्रतिरक्षा स्थिति (बीमार होना आपके पीएच को भी प्रभावित कर सकता है!)

कैरोल क्वीन, पीएचडी और निवासी सेक्सोलॉजिस्ट कहते हैं, "बहुत सारे लोग हैं जो पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ योनि गंध से डरते हैं, "अच्छे कंपन में अच्छे कंपन। " लोरल्स जैसे उत्पाद इससे निपटने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे मौखिक सेक्स के दौरान योनी को कवर करते हैं, साथ ही उनके पास अपनी खुद की हल्की खुशबू होती है जो योनि की गंध को और मुखौटा कर देगी," रानी जारी रखती हैं। "यदि योनि की गंध कुछ असामान्य या समस्याग्रस्त है, तो यह एक बाधा के रूप में लोरल का उपयोग करने का अधिक कारण है - बस स्वास्थ्य समस्या होने पर। अगर किसी को संदेह है, तो उन्हें अपने योनि स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर को देखना चाहिए।

"स्पष्ट होने के लिए, स्वस्थ योनि गंध प्रोफाइल की एक श्रृंखला के साथ उपस्थित हो सकती है, लेकिन योनि से जुड़ी स्वास्थ्य स्थितियों के परिणामस्वरूप अक्सर मजबूत, असामान्य या अप्रिय गंध होती है," रानी कहती हैं। " "इसलिए योनि वाले किसी भी व्यक्ति - या योनि वाले व्यक्ति के साथ भागीदारी - को इस बात पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा कि उनकी अपनी [या उनके साथी की] गंध आमतौर पर कैसी होती है, ताकि वे परिवर्तनों को पहचान सकें।

लोरल का उपयोग कर सकते हैं:

  • बैक्टीरिया हस्तांतरण को रोकें (जो बीवी का कारण बन सकता है)
  • द्रव हस्तांतरण को रोकें (जिससे खमीर संक्रमण, अन्य योनि संक्रमण और एसटीआई हो सकते हैं)
  • मौखिक के दौरान अपनी खुशबू या स्वाद के बारे में आत्म-चेतना की किसी भी भावना को कम करें (जबकि एक पतली बाधा भी प्रदान करें जो आपको अनुमति देगा अनुभव सभी संवेदनाएं!)
  • मौखिक के दौरान आराम और सुरक्षा प्रदान करें (उदाहरण के लिए, रिमिंग या फेससिटिंग)
  • उन व्यक्तियों के लिए दरवाजे खोलें जो किंक की खोज में रुचि रखते हैं [012753 0127525]
  • जिम के लोगों को चिंता के बिना सिर पाने की विलासिता की अनुमति दें

डॉक्टर को कब देखना है

योनि की गंध पूरी तरह से सामान्य है। यदि आप एक गंध देखते हैं जो तीखी या अप्रिय है, हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक चिकित्सा पेशेवर तक पहुंचना चाह सकते हैं कि कुछ भी गंभीर नहीं चल रहा है।

यदि आपकी योनि की गंध निम्नलिखित लक्षणों में से एक या अधिक के साथ है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:

  • असामान्य योनि स्राव
  • योनि सूजन
  • जलना
  • खुजली
  • रक्तस्राव जो आपके मासिक धर्म चक्र से असंबंधित है
  • बुखार
  • दाने या जलन

राबिन कहते हैं, "जब रोगी अपना निदान करने की कोशिश करते हैं तो वे केवल 50% समय सही होते हैं। "परीक्षण के लिए अपने विश्वसनीय स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना आपका सबसे अच्छा दांव है। व्यवहार में, हम उनके पीएच के लिए योनि स्राव की जांच करते हैं, जो आमतौर पर खमीर, बैक्टीरियल वेजिनोसिस और ट्राइकोमोना के लिए माइक्रोस्कोप के नीचे देखते हैं।

एक स्वस्थ योनि पीएच कैसे बनाए रखें

अपने योनि पीएच को स्वस्थ स्तर पर रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • डौचिंग से बचें: डौचेस और अन्य "स्त्री स्वच्छता" उत्पाद जैसे डिओडोरेंट और स्प्रे आपकी योनि के पीएच स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य पर कार्यालय कार्यालय के अनुसार, डौचिंग से योनि संक्रमण और एसटीआई सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। डौचिंग के बजाय, किम्बर्ली लैंगडन, एमडी, ओबी-जीवाईएन, अपने योनी (योनि के अंदर नहीं) को गर्म पानी और हल्के या बिना सुगंधित साबुन से धोने की सलाह देते हैं। लैंगडन चेतावनी देते हैं, "योनि के अंदर कोई रसायन न डालें।
  • योनि सेक्स या ओरल सेक्स के दौरान एक बाधा का उपयोग करें: योनि या मौखिक सेक्स के दौरान कंडोम या अन्य बाधा विधि (जैसे लोरल्स) का उपयोग करना एसटीआई या एसटीडी के अनुबंध से खुद को बचाने का एक शानदार तरीका है। एक बाधा का उपयोग करने से तरल पदार्थ और बैक्टीरिया (जैसे, ई कोलाई) के हस्तांतरण को भी रोका जा सकता है और बीवी या यूटीआई के अनुबंध के आपके जोखिम को कम किया जा सकता है। सीडीसी के अनुसार, कंडोम अन्य बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है जो जीका और इबोला सहित संभोग के माध्यम से फैल सकते हैं।
  • हाइड्रेटेड रहें: पानी पीना और खुद को हाइड्रेटेड रखना इतना आपके शरीर के लिए। पीने का पानी आपकी त्वचा (आपकी लैबिया सहित) में सुधार कर सकता है, और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। यदि आपकी योनि निर्जलित है, तो इससे संक्रमण, सूखापन, खुजली या जलन हो सकती है।
  • दही खाएं: योनि "अच्छे" बैक्टीरिया से भरी हुई है। दही खाने से 0127532 012751 आपको अपने योनि पीएच को बहाल करने में मदद मिल सकती है. लेकिन, यह दही ही नहीं है जो आपकी मदद कर रहा है - यह प्रोबायोटिक्स है दही में यह चाल करता है। दही पसंद नहीं है? इसके बजाय एक दैनिक प्रोबायोटिक लेने पर विचार करें

Your pH balance is unique to you

राबिन कहते हैं, "एक बार जब आप अतिवृद्धि की किसी भी खोज का इलाज कर लेते हैं, चाहे वह खमीर या बैक्टीरियल वेजिनोसिस हो, तो योनि माइक्रोबायोम को बहाल करना महत्वपूर्ण है। "कभी-कभी, जब एक क्षारीय वातावरण बना रहता है और इसकी स्पष्ट मछली की गंध के साथ आवर्तक बैक्टीरियल वेजिनोसिस होता है, तो हम प्रोबायोटिक्स, कम चीनी आहार और विटामिन डी पूरक ता के साथ साप्ताहिक बोरिक एसिड योनि सपोसिटरी 600 मिलीग्राम की सिफारिश कर सकते हैं यदि आपके डी का स्तर कम है," डॉ राबिन कहते हैं। "आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश और सलाह प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करने के लिए ये सभी महत्वपूर्ण चीजें हैं।

हमारे शरीर में सुगंध और स्वाद होते हैं, जिसमें हमारी योनि भी शामिल है। यह मानव होने का एक सामान्य हिस्सा है। लेकिन यह जानना हमेशा अच्छा होता है कि के लिए क्या सामान्य है। उर् शरीर, और ध्यान दें कि क्या कुछ बदलता है ताकि आप इसे चेक आउट कर सकें।

तबिता ब्रिट, एक स्वतंत्र लेखक और संपादक द्वारा लिखित। वह अमेरिका में एंडोमेट्रियोसिस वाले व्यक्तियों द्वारा एंडोमेट्रियोसिस वाले व्यक्तियों के लिए पहली (और एकमात्र) नो-बीएस डिजिटल पत्रिका डू यू एंडो की संस्थापक-प्रधान संपादक भी हैं। आप उसे इनसाइडर, मेडिकल न्यूज टुडे और किंकली सहित विभिन्न प्रकाशनों में पा सकते हैं।

सारा ब्राउन एक सेक्स और अंतरंगता शिक्षक द्वारा समीक्षा और संपादित, जिसमें अंतरंग कल्याण और आनंद उत्पादों को डिजाइन और विपणन करने के 10 साल का अनुभव है।