The Ins and Outs of Fluid Bonding: A Guide to Safe and Satisfying Intimacy

द्रव बंधन के अंदर और बाहर: सुरक्षित और संतोषजनक अंतरंगता के लिए एक गाइड

यह तय करना कि आप किसके साथ शारीरिक तरल पदार्थ साझा करते हैं, थोड़ा जटिल हो सकता है। यह एक आकार का सौदा नहीं है, और हर किसी का इस पर अपना विचार है। हम अच्छे पक्षियों और मधुमक्खियों के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन एक मोड़ के साथ - विचार करने के लिए कुछ जोखिम हैं, जैसे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और बच्चे बनाने की क्षमता।

द्रव संबंध की अवधारणा सरल लग सकती है, लेकिन इसका मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हो सकती हैं, सेक्सोलॉजिस्ट और समावेशिता शिक्षक कहते हैं, लिलिथफॉक्सक्स

लिलिथफॉक्स कहते हैं, "द्रव संबंध अक्सर विश्वास, अंतरंगता और रिश्ते के भीतर गहरे भावनात्मक संबंध का संकेत होता है। "कुछ लोग जो सहमति से गैर-मोनोगैमी का अभ्यास करते हैं, वे द्रव बंधन को अधिक आकस्मिक गतिशील से एक गंभीर रिश्ते में 'स्नातक' मानते हैं।

इस लेख में, हम द्रव संबंध, जोखिम, और, सबसे महत्वपूर्ण बात, इसे सुरक्षित रूप से और सहमति के साथ कैसे करें, में गहराई से गोता लगाएंगे।

द्रव बंधन क्या है?

द्रव संबंध सुरक्षा (जैसे, कंडोम, मौखिक बांध या दंत बांध, आदि) का उपयोग बंद करने के लिए एक सहमति, पूर्व-सहमत निर्णय है। और यौन गतिविधि के दौरान शारीरिक तरल पदार्थों का आदान-प्रदान करें।

यद्यपि इस शब्द की परिभाषा कट-एंड-ड्राई लगती है, द्रव बंधन का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हो सकती हैं।

उदाहरण के लिए, जैसा कि AASECT-प्रमाणित सेक्स चिकित्सक और बोर्ड-प्रमाणित सेक्सोलॉजी राजनयिक स्टेफनी गोएर्लिच बताते हैं, कुछ लोग कुछ छिद्रपूर्ण या मुश्किल-से-सैनिटाइज सेक्स खिलौने (जैसे, जेली डिल्डोस, लेदर फ़्लॉगर्स, आदि) का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। एक विशिष्ट साथी द्रव बंधन के साथ। अन्य लोग किसी भी यौन गतिविधि (जैसे, योनि, गुदा, या मौखिक सेक्स) को संदर्भित करने के लिए इस शब्द का अधिक व्यापक रूप से उपयोग कर सकते हैं जहां सुरक्षा के बिना शारीरिक तरल पदार्थों का आदान-प्रदान किया जाता है।

वास्तव में क्या तरल पदार्थ शामिल हैं?

द्रव-बंधुआ जोड़े असुरक्षित यौन संबंध के दौरान वीर्य, योनि द्रव और / या गुदा बलगम साझा कर सकते हैं, चाहे पेनेट्रेटिव या गैर-पेनेट्रेटिव, जिसमें मौखिक सेक्स भी शामिल है। द्रव बंधन में रक्त का आदान-प्रदान भी शामिल हो सकता है (मामूली घर्षण या मासिक धर्म तरल पदार्थ के माध्यम से) और लार।

रक्त का खेल एक गांठ है और इसे द्रव बंधन का हिस्सा नहीं माना जाता है। यह गोल्डन शॉवर (यौन संतुष्टि के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर पेशाब करना), सह या वीर्य बुत, स्कैट (यौन गतिविधियों में मल का उपयोग करना), और शारीरिक तरल पदार्थ से जुड़े खेल के अन्य रूपों के लिए भी जाता है, जिसमें कल्पनाएं या रोलप्ले शामिल हैं।

क्या सभी असुरक्षित यौन संबंध द्रव संबंध माना जाता है?

नहीं! द्रव संबंध असुरक्षित यौन संबंध रखने और जानबूझकर एक या अधिक भागीदारों के साथ शारीरिक तरल पदार्थों का आदान-प्रदान करने के लिए एक पारस्परिक और सचेत विकल्प है। आम तौर पर एक स्पष्ट समझौता है कि आप केवल चुनिंदा भागीदारों के साथ विशिष्ट तरल पदार्थ साझा करेंगे। जबकि असुरक्षित यौन संबंध अक्सर यौन इतिहास या एसटीआई परीक्षण पर चर्चा करने के लिए एक आवेगपूर्ण, गर्मी-पल का कार्य शून्य होता है।

"द्रव संबंध का उपयोग आम तौर पर बहुपत्नी लोगों के बीच यह इंगित करने के लिए किया जाता है कि वे अन्य भागीदारों के साथ संरक्षित यौन संबंध (कंडोम के साथ) करते हुए एक साथी के साथ असुरक्षित यौन संबंध बना रहे हैं," ज़चरी ज़ेन 012753 012752 के लेखक [] के 012752 012759 012752 लेखक कहते हैं। "यदि आप असुरक्षित यौन संबंध पर अधिक व्यापक रूप से चर्चा करते हैं तो आप 'कच्चे' या 'नंगे' शब्दों का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं।

क्या द्रव बंधन सुरक्षित है?

सभी यौन गतिविधि कुछ जोखिम के साथ आती है, चाहे आप एक एकल या बहुपत्नी संबंध में हों, एक बाधा विधि का उपयोग कर रहे हों, या जन्म नियंत्रण पर हों।

"जब सेक्स की बात आती है तो कुछ भी 'सुरक्षित' नहीं होता है, यही कारण है कि सेक्स विशेषज्ञ अब 'सुरक्षित सेक्स' के बजाय 'सुरक्षित सेक्स' वाक्यांश का उपयोग करते हैं। यह स्वीकार करता है कि हमेशा जोखिम का कुछ स्तर होता है, "ज़ेन कहते हैं।

द्रव बंधन यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और गर्भावस्था को प्रसारित करने के जोखिम को बढ़ाता है। उस ने कहा, जोखिम को कम करने के लिए आप और आपके साथी कुछ चीजें कर सकते हैं, जिसमें एसटीआई के लिए नियमित रूप से परीक्षण करना, जन्म नियंत्रण का उपयोग करना और एक-दूसरे के साथ खुले तौर पर और ईमानदारी से अपने यौन स्वास्थ्य पर चर्चा करना शामिल है।

"द्रव संबंध को सुरक्षित माना जा सकता है यदि दोनों भागीदारों को एसटीआई के लिए परीक्षण किया जाता है और इसमें शामिल जोखिमों के बारे में पता और सहज होते हैं," कहते हैं डेनिस ग्रेवरिस, सेक्सुअलअल्फा में एक प्रमाणित सेक्स शिक्षक और संबंध विशेषज्ञ। "यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि द्रव संबंध एसटीआई या गर्भावस्था को रोकने का एक विश्वसनीय तरीका नहीं है और इसका उपयोग सुरक्षा के अन्य रूपों के साथ किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, एसटीआई के अनुबंध के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए द्रव संबंध की सिफारिश नहीं की जाती है, कुछ चिकित्सा स्थितियों वाले लोगों के लिए या कुछ दवाएं लेने के लिए जो उन्हें संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील बनाते हैं, "ग्रेवरिस जारी रखते हैं। "यदि आप द्रव संबंध पर विचार कर रहे हैं, तो अपने साथी और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ खुली और ईमानदार बातचीत करना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप जोखिम ों और संभावित परिणामों को समझते हैं।

कई भागीदारों के साथ द्रव संबंध

कई भागीदारों के साथ द्रव संबंध के लिए सावधानीपूर्वक संचार और जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यहां कुछ कदम दिए गए हैं जो यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आप और आपके साथी एक ही पृष्ठ पर हैं:

  • संचार। सभी भागीदारों के साथ एक खुली और ईमानदार बातचीत करना अपेक्षाओं को स्थापित करने और हर किसी के आराम के स्तर को समझने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • बार-बार परीक्षण। नियमित परीक्षण है एक जरूरी एक तरल-बंधुआ रिश्ते में किसी के लिए भी, खासकर यदि आपके पास कई साथी हैं। ज़ैन कहते हैं, "यदि आप अन्य लोगों के साथ यौन संबंध बना रहे हैं, यहां तक कि कंडोम के साथ भी, आपको अभी भी परीक्षण करना चाहिए। "कंडोम सभी एसटीआई के खिलाफ सुरक्षा नहीं करते हैं। यह उल्लेख नहीं है कि यदि आप कंडोम के बिना किसी पर जाते हैं तो आपको मौखिक गोनोरिया या क्लैमाइडिया हो सकता है।
  • अनुमति। किसी भी यौन संबंध में सहमति महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एक तरल-बंधुआ रिश्ते में और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जहां एसटीआई और गर्भावस्था का खतरा अधिक होता है। "सबसे पहले, यह स्पष्ट करो। मैं आपको उन लोगों की संख्या नहीं बता सकता जो मेरे पास पहुंचे हैं, आश्चर्यचकित हैं कि उनका साथी था। नहीं अन्य भागीदारों के साथ कंडोम पहनना," ज़ैन कहते हैं। उन्होंने कहा, 'लेकिन बात यह है कि उन्होंने वास्तव में इस बारे में कभी औपचारिक बात नहीं की। उन्होंने बस मान लिया। आपको यह अनुमान नहीं लगाना चाहिए। यह एक बड़ी बैठक बातचीत होनी चाहिए, "ज़ेन कहते हैं। " "इसके अतिरिक्त, झूठ न बोलें यदि आप गलतियाँ करते हैं और किसी और के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखते हैं - यह आपके साथी के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहा है।
  • सुरक्षित सेक्स प्रथाएं। यहां तक कि जब रिश्ते के भीतर द्रव बंधन का अभ्यास किया जाता है, तो कंडोम या अन्य बाधा विधियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है ( जैसे लोरल!) बाहरी भागीदारों के साथ जुड़ते समय। "यहां अभी भी कुछ जोखिम है, विशेष रूप से त्वचा से त्वचा के एसटीआई के संचरण के लिए जैसे हर्पीज और एचपीवी," सारा मेलानकॉन, पीएचडी, प्रमाणित सेक्सोलॉजिस्ट और कामुकता और संबंध विशेषज्ञ कहते हैं SexToyCollective.com। "कंडोम टूट सकता है, इसलिए द्रव-बंधुआ संबंध के बाहर कोई भी यौन बातचीत सभी पक्षों के लिए कुछ जोखिम पैदा करती है।
  • जोखिम मूल्यांकन। एक तरल-बंधुआ रिश्ते में प्रवेश करने से पहले, इसमें शामिल सभी को अपने जोखिम ों और आराम के स्तर का आकलन करना चाहिए। इसका मतलब है कि अपने यौन इतिहास, परीक्षण प्रथाओं और समग्र स्वास्थ्य के बारे में अपने और अपने सहयोगियों के साथ ईमानदार होना।

एक या अधिक भागीदारों के साथ द्रव संबंध जबकि अन्य भागीदारों के साथ द्रव संबंध नहीं

एक या अधिक भागीदारों के साथ द्रव संबंध, जबकि दूसरों के साथ द्रव संबंध नहीं, एक जटिल गतिशील हो सकता है जिसके लिए स्पष्ट, ईमानदार और अग्रिम संचार की आवश्यकता होती है। जबकि संचार, लगातार परीक्षण और सहमति के लिए समान दिशानिर्देश लागू होते हैं, इस प्रकार की व्यवस्था को नेविगेट करते समय ध्यान में रखने के लिए अतिरिक्त विचार हैं।

  • सीमाओं। विश्वास बनाए रखने और गलतफहमी को रोकने के लिए द्रव और गैर-द्रव बंधन भागीदारों के बीच स्पष्ट सीमाएं बनाना आवश्यक है। इसका मतलब है कि इस बात पर चर्चा करना और सहमत होना कि द्रव-बंधुआ समूह में कौन शामिल होगा और कौन नहीं। मेलिसा कुक[0127514 012753], पीएचडी, एएएसईटी प्रमाणित सेक्स चिकित्सक और यौन स्वास्थ्य और कल्याण लेखक कहते हैं, "एक बार जब आप विश्वास स्थापित कर लेते हैं और अपने इरादों को संप्रेषित करते हैं, तो स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। "इसका मतलब यह है कि किन रिश्तों में द्रव संबंध शामिल होंगे और अन्य भागीदारों के साथ बाधा विधियों का उपयोग करने पर सहमत होंगे। हर किसी को इन सीमाओं को समझना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए।
  • भावनात्मक कल्याण। द्रव संबंध व्यवस्था में संलग्न होने पर आपका और आपके भागीदारों का भावनात्मक कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने भागीदारों के साथ जांच करना न भूलें कि हर कोई (स्वयं सहित) स्थिति के साथ ठीक है और समर्थित और देखभाल महसूस करता है। लिलिथफॉक्स कहते हैं, "मुझे यह उन रिश्तों के लिए भी मददगार लगता है जो कुछ भावनात्मक और अंतरंग आश्वासन प्राप्त करने के लिए तरल नहीं हैं। "वास्तविक रूप से, यह गतिशीलता में एक बदलाव है चाहे इसे इस तरह से व्यवहार किया जाए या नहीं। दुर्भाग्य से, द्रव बंधन गंभीरता या बढ़ी हुई खुशी का यह अर्थ रखता है, जबकि बाधाओं का उपयोग नहीं करता है। यह उन रिश्तों के लिए स्वाभाविक है जो परिणामस्वरूप थोड़ा ईर्ष्या महसूस करने के लिए बाधाओं का उपयोग करते हैं।

सौभाग्य से, लोराल्स आपके और आपके भागीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए एक अंतरंग संबंध बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। लिलिथफॉक्स बताते हैं कि लोराल्स सहज और अंतरंग मुठभेड़ों के लाभ प्रदान करके अंतर को पाट सकते हैं। दंत बांधों के विपरीत, जो खोजने में कठिन, अव्यावहारिक और सुखद नहीं हैं, लोरल यौन अंतरंगता साझा करने के लिए एक सुरक्षित और अधिक सुखद तरीका प्रदान करते हैं जो द्रव-बंधुआ जोड़ों के अनुभवों को प्रतिबिंबित कर सकते हैं।

"वे किंक मुठभेड़ों में भी सहायक और आसान हैं क्योंकि वे भागीदारों के बीच उपयोग किए जाने वाले किसी भी खिलौने के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं जो खिलौने पर कंडोम लगाने की कोशिश करने की तुलना में बहुत अधिक सहज और सुरक्षित है," लिलिथफॉक्स कहते हैं।

द्रव संबंध के संभावित लाभ

जबकि द्रव संबंध जोखिम भरा है, कुछ लोगों के लिए इसके लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • अपने साथी के साथ बढ़ी हुई अंतरंगता और संबंध
  • यौन गतिविधि के दौरान कम रुकावट (उदाहरण के लिए, कंडोम लगाने के लिए रुकना नहीं पड़ना)
  • एक अधिक प्राकृतिक और प्रामाणिक यौन अनुभव
  • भागीदारों के बीच अधिक विश्वास और भावनात्मक निकटता
  • सेक्स के आसपास कम चिंता या तनाव, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो बाधा विधियों का उपयोग करने के साथ संघर्ष करते हैं
  • कुछ व्यक्तियों में उच्च आनंद और उत्तेजना (विशेष रूप से वे लोग जिनके पास प्रजनन किंक है या कुछ शारीरिक तरल पदार्थ चालू होते हैं)

याद रखें, हर किसी के यौन अनुभव अलग-अलग होते हैं, और जबकि कुछ लोगों को द्रव बंधन फायदेमंद लग सकता है, यह सभी के लिए सही विकल्प नहीं हो सकता है। आखिरकार, द्रव संबंध में संलग्न होना या नहीं होना एक व्यक्तिगत विकल्प है जिसे दोनों भागीदारों के यौन स्वास्थ्य और आराम के स्तर पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए।

द्रव-बंधुआ संबंध या समझौते में प्रवेश करने से पहले विचार करने योग्य बातें

तरल-बंधन संबंध में प्रवेश करने से पहले विचार करने के लिए कई चीजें हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • द्रव बंधन के बारे में आपकी अपनी भावनाएं। कूदने से पहले, इस बारे में सोचें कि क्या यह कुछ ऐसा है जिसके साथ आप वास्तव में सहज हैं या नहीं। सिर्फ इसलिए तरल संबंध में संलग्न होने के लिए दबाव महसूस न करें क्योंकि आपका साथी या साथी चाहता है।
  • आपके रिश्ते की स्थिति और प्रतिबद्धता का स्तर। द्रव संबंध अक्सर भागीदारों के बीच अधिक अंतरंगता और प्रतिबद्धता का तात्पर्य है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप और आपके साथी (ओं) इस प्रकार की व्यवस्था में प्रवेश करने से पहले एक ही पृष्ठ पर हैं कि आपका रिश्ता कहां खड़ा है। मेलानकॉन निम्नलिखित प्रश्न पूछने की सिफारिश करता है: यह रिश्ता कहां जा रहा है? क्या रिश्ते की गुणवत्ता और अंतरंगता गहरे संबंध का समर्थन करती है? भावनात्मक रूप से बोलते हुए आपके लिए द्रव संबंध का क्या मतलब होगा?
  • आपके साथी या साथी का यौन स्वास्थ्य इतिहास। द्रव संबंध के लिए अपने साथी या भागीदारों के साथ उच्च विश्वास और खुले संचार की आवश्यकता होती है। द्रव संबंध में संलग्न होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने विश्वास की एक मजबूत नींव स्थापित की है और आप यौन स्वास्थ्य से संबंधित संवेदनशील विषयों पर चर्चा करने में सहज हैं, जिसमें उनकी एसटीआई स्थिति और परीक्षण इतिहास शामिल हैं।
  • एसटीआई और अनपेक्षित गर्भावस्था का संभावित जोखिम। द्रव बंधन एसटीआई या गर्भावस्था से रक्षा नहीं करता है। इसलिए, आपको और आपके साथी को पहले से शामिल जोखिमों को समझना चाहिए और यदि कुछ अप्रत्याशित होता है तो एक कार्य योजना तैयार करनी चाहिए। मेलानकॉन कहते हैं, "चर्चा करें कि यदि अनियोजित गर्भावस्था होती है तो आप क्या करना चाहेंगे। "अगर ऐसा होता है, तो कुछ लोग सकारात्मक परीक्षण प्राप्त करने के बाद अपना मन बदल देते हैं, लेकिन स्पष्ट संचार के साथ मंच स्थापित करने से गर्भावस्था होने पर एक जोड़े के रूप में अधिक ईमानदारी की सुविधा होगी।
  • संभावित भावनात्मक परिणाम। अंत में, एक तरल-बंधुआ रिश्ते में प्रवेश करने से महत्वपूर्ण भावनात्मक परिणाम हो सकते हैं। अपने और अपने साथी के साथ ईमानदार रहें कि यदि रिश्ता योजना के अनुसार नहीं चलता है या यदि आप में से कोई समझौते को समाप्त करना चाहता है तो आप कैसा महसूस कर सकते हैं।

नीचे की रेखा

जबकि द्रव संबंध आपके साथी के साथ जुड़ने का एक धमाकेदार और गहन तरीका हो सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जोखिम शामिल हैं, जैसे एसटीआई संचरण और अनियोजित गर्भावस्था।

लेकिन इसे आपको डराने न दें! नियमित परीक्षण के माध्यम से अपने यौन स्वास्थ्य के शीर्ष पर रहकर, सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करके, और अपने साथी के साथ खुले और ईमानदार होने से, आप संभावित नकारात्मक परिणामों को कम करते हुए द्रव बंधन की अंतरंगता का आनंद ले सकते हैं।

याद रखें, तरल बंधन चुनना अंततः आप और आपके साथी पर निर्भर है। जब तक आप दोनों जोखिमों को पूरी तरह से समझते हैं और सूचित सहमति देते हैं, तब तक कोई गलत जवाब नहीं है।

तबिता ब्रिट, एक स्वतंत्र लेखक और संपादक द्वारा लिखित। वह अमेरिका में एंडोमेट्रियोसिस वाले व्यक्तियों द्वारा एंडोमेट्रियोसिस वाले व्यक्तियों के लिए पहली (और एकमात्र) नो-बीएस डिजिटल पत्रिका डू यू एंडो की संस्थापक-प्रधान संपादक भी हैं। आप उसे इनसाइडर, मेडिकल न्यूज टुडे और किंकली सहित विभिन्न प्रकाशनों में पा सकते हैं।

सारा ब्राउन, एक सेक्स और अंतरंगता शिक्षक द्वारा समीक्षा और संपादित, जिसमें अंतरंग कल्याण और आनंद उत्पादों को डिजाइन और विपणन करने के 10 साल का अनुभव है।