Why are Lorals made of natural rubber latex?

प्राकृतिक रबर लेटेक्स से क्यों बने होते हैं?

लेटेक्स कंडोम, सुरक्षित-सेक्स बाधाएं जैसे दंत बांध, और लोरल पेड़ से दूर नहीं गिरते हैं। वास्तव में, यही वह जगह है जहां वे शुरू करते हैं! प्राकृतिक रबर लेटेक्स एक अत्यंत बहुमुखी, नवीकरणीय सामग्री है जिसमें आश्चर्यजनक गुण होते हैं जो इसे सेक्स के दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए आदर्श बनाते हैं (और खुद को कई अन्य उपयोगों के लिए उधार देते हैं)। यह जानने के लिए पढ़ें कि प्राकृतिक रबर लेटेक्स कितना अद्वितीय है और वास्तव में हम इसे लोराल्स के लिए क्यों उपयोग करते हैं!

प्राकृतिक रबर लेटेक्स क्या है, वास्तव में?

प्राकृतिक रबर लेटेक्स से आता है, एक दूधिया-सफेद तरल पदार्थ जिसे रबर के पेड़ों से निकाला जा सकता है। पौधों की बीस हजार प्रजातियां लेटेक्स बनाती हैं, लेकिन 2,500 पौधों की प्रजातियों का केवल एक छोटा सा हिस्सा स्वाभाविक रूप से अपने लेटेक्स में रबर का उत्पादन करता है।

A man collecting white natural rubber latex from a tree. Photo from: WikimediaCommons by Salix Oculus - Own work, CC BY-SA 4.0

पौधे लेटेक्स का उत्पादन क्यों करते हैं? एक अध्ययन, में प्रकाशित रॉयल सोसाइटी इंटरफ़ेस के जर्नल, पाया गया कि पौधे घावों को कवर करके और बैक्टीरिया या कीड़ों को पौधे में प्रवेश करने से रोककर क्षतिग्रस्त होने पर ठीक करने के लिए लेटेक्स का उपयोग करते हैं। शोध से पता चलता है कि पौधों को लेटेक्स से कई कारणों से लाभ होता है, मनुष्य इसे स्वास्थ्य देखभाल और कई अन्य उद्योगों में उपयोग करते हैं- संरक्षित गुणों के कारण।

लेटेक्स में प्रोटीन, स्टार्च और एल्कलॉइड होते हैं जो प्रसंस्करण के बाद इसे अपने लाभकारी गुण देने में मदद करते हैं, जैसे लचीलापन और स्थायित्व।

आप लेटेक्स की कटाई कैसे करते हैं? क्या यह पर्यावरण के अनुकूल है?

लेटेक्स निकालने में मेपल सिरप के लिए एक पेड़ को टैप करने के समान एक प्रक्रिया शामिल है। प्राकृतिक रबर लेटेक्स को वापस लेने के लिए पेड़ से छाल की एक पतली पट्टी काट दी जाती है, और लेटेक्स कुछ घंटों में बाहर निकल जाता है।

प्राकृतिक रबर लेटेक्स के लिए सबसे आम पौधा है हेविया ब्रासीलेंसिस, उर्फ रबर का पेड़। इन पेड़ों को परिपक्व होने पर, लगभग 5-7 साल में, 30 साल तक टैप किया जा सकता है। प्रक्रिया ज्यादातर लोगों की तुलना में अधिक प्राकृतिक है। प्राकृतिक रबर लेटेक्स एक अक्षय संसाधन है- अपने लिए देखने के लिए प्रक्रिया पर एक नज़र डालें।

रबर के पेड़ भी बेहद प्रचुर मात्रा में हैं, और नवीकरणीय हैं। फेयर रबर एसोसिएशन के संस्थापक, मार्टिन कुंज ने एनपीआर को बताया कि एक पेड़ अनुमानित 100,000 कंडोम का उत्पादन कर सकता है, इससे पहले कि इसे फिर से लगाया जाए और प्रक्रिया फिर से शुरू हो।

प्राकृतिक रबर लेटेक्स से कौन से उत्पाद बनाए जाते हैं?

जबकि आप "प्राकृतिक रबर लेटेक्स" शब्द पढ़ सकते हैं और केवल मेडिकल-ग्रेड दस्ताने या कंडोम के बारे में सोच सकते हैं, लेटेक्स का उपयोग 40,000 से अधिक वस्तुओं में किया जाता है।

प्राकृतिक रबर युक्त लेटेक्स , उर्फ प्राकृतिक रबर लेटेक्स, चिकित्सा नवाचारों के लिए महत्वपूर्ण रहा है। कैथेटर, बैसाखी, रक्तचाप कफ, स्टेथोस्कोप, और चिकित्सा-ग्रेड दस्ताने सभी प्राकृतिक रबर लेटेक्स से बने होते हैं।

Natural rubber latex is used in everything from condoms to mattress covers

यह गद्दे टॉपर, रबर के जूते, जूते के तलवे, बच्चों के खिलौने, हवाई जहाज और कार के टायर, लिफाफा चिपकने वाला, कला की आपूर्ति और गर्म पानी की बोतलों जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं में एक सर्वव्यापी घटक भी है।

और निश्चित रूप से, लोरल भी प्राकृतिक रबर लेटेक्स से बने होते हैं!

उत्पाद अपने प्रभावशाली गुणों के कारण प्राकृतिक रबर लेटेक्स से बने होते हैं।

एक कारण है कि दुनिया के कंडोम का 012753]90% रबर लेटेक्स से बने होते हैं। लेटेक्स असाधारण रूप से लचीला है और इसे तोड़ने के बिना कई बार खींचा जा सकता है। एक और लाभ? यदि प्राकृतिक रबर लेटेक्स में एक छेद है, तो यह अन्य इलास्टोमर्स (रबर सामग्री) की तुलना में पूर्ण आंसू में बदलने की संभावना कम है। इस वजह से, यह 1900 के दशक की शुरुआत से यौन सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक आवश्यक घटक रहा है।

Latex's stretchability is one of the main reasons for its use in safe sex products

लोरल प्राकृतिक रबर लेटेक्स से कई कारणों से बने होते हैं, जिसमें इसकी गुणवत्ता और निर्भरता शामिल है। प्राकृतिक रबर लेटेक्स गतिविधियों, स्थितियों और शरीर के विभिन्न प्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित करने के लिए फैल सकता है। यही कारण है कि लोराल्स अनडीज वर्तमान में यूएस आकार 0-20 फिट करते हैं (और हम अतिरिक्त आकार विकल्प विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं)।

प्राकृतिक रबर लेटेक्स 800% तक फैल सकता है। जबकि लेटेक्स स्ट्रेचेबिलिटी एक महत्वपूर्ण लाभ है, यह टूटने के बजाय अपनी दृढ़ता बनाए रखकर स्ट्रेचिंग से भी ठीक हो जाता है। एसटीआई से बचाने और शरीर के विभिन्न प्रकारों को फिट करने के लिए एक उत्पाद डिजाइन करते समय यह महत्वपूर्ण है। लेटेक्स स्पर्श के लिए भी चिकना है, आनंद के लिए एक आवश्यक घटक है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि जीभ और शरीर सतह पर उसी तरह स्लाइड करें जैसे आप चाहते हैं।

Gif showing how stretchy Lorals for Pleasure are

प्राकृतिक रबर कई संक्षारक पदार्थों के लिए भी प्रतिरोधी है जो इसे नीचा दिखा सकते हैं, समय के साथ आपकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, प्राकृतिक रबर लेटेक्स का उपयोग बिना किसी नुकसान के पानी में किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि शॉवर प्ले अभी भी मेज पर है।

लेटेक्स एलर्जी के बारे में क्या?

कई अन्य प्राकृतिक रूप से होने वाली वस्तुओं और खाद्य पदार्थों की तरह, कुछ लोगों को प्राकृतिक रबर लेटेक्स से एलर्जी होती है। न्यूयॉर्क स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अमेरिका में 1% से कम लोगों में लेटेक्स एलर्जी है। हालांकि, समय की निरंतर अवधि में लेटेक्स उत्पादों के निरंतर उपयोग से लेटेक्स एलर्जी हो सकती है। नतीजतन, नियमित रूप से लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करने वाले 12% स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों में लेटेक्स एलर्जी होती है।

Latex gloves in healthcare also contribute to allergies

और जबकि मूंगफली और अखरोट एलर्जी अमेरिका में लगभग समान प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है, किराने की दुकान में अखरोट के मक्खन के विभिन्न जार की पंक्तियां हैं। मूंगफली के विपरीत, वैज्ञानिकों के लिए प्राकृतिक रबर लेटेक्स के लिए पर्याप्त प्रतिस्थापन खोजना कठिन हो गया है।

चलो प्राकृतिक रबर लेटेक्स विकल्पों की बात करते हैं।

अधिकांश लेटेक्स विकल्प सिंथेटिक प्लास्टिक के कुछ रूपों से बने होते हैं। और दुर्भाग्य से, जबकि सिंथेटिक रबर को रासायनिक रूप से बनाया जा सकता है, प्राकृतिक रबर के सभी प्रभावशाली गुणों के साथ एक सिंथेटिक रबर अभी तक विकसित नहीं किया गया है।

सिंथेटिक लेटेक्स विकल्प अक्सर प्राकृतिक रबर लेटेक्स के रूप में लचीले नहीं होते हैं, वे अधिक आसानी से फाड़ ते हैं, और वे एक गैर-सेक्सी रासायनिक गंध के साथ आते हैं, जो सुरक्षित-सेक्स विकल्पों के विकल्पों को और सीमित करते हैं।

क्लीवलैंड क्लिनिक नोट करता है कि प्राकृतिक लेटेक्स विकल्प के चार प्रकार हैं:

  • पॉलीयुरेथेन
  • पॉलीसोप्रीन
  • नाइट्राइल
  • लैम्बस्किन

ये विकल्प प्राकृतिक रबर लेटेक्स की तुलना कैसे करते हैं?

पोलीयूरीथेन एक प्रकार का पतला प्लास्टिक है। पॉलीयुरेथेन प्राकृतिक रबर लेटेक्स की तुलना में महंगा है, सेक्स के दौरान फिसलने की अधिक संभावना है, और कुछ शोध बताते हैं कि यह गर्भावस्था के जोखिम को कम करने में कम प्रभावी हो सकता है कम प्रभावी। 900 जोड़ों के एक अध्ययन में, पॉलीयुरेथेन कंडोम का उपयोग करने वाले प्रतिभागियों को लेटेक्स कंडोम का उपयोग करने वाले 5.4% जोखिम की तुलना में गर्भावस्था की 9% संभावना का सामना करना पड़ा। सामग्री लेटेक्स की तुलना में अधिक कठोर भी है और शोर हो सकती है, क्योंकि यह स्थानांतरित होने पर रैपर की तरह सिकुड़ जाती है।

Polyurethane can be more slippery and might slide off.

पॉलीसोप्रीन। पेट्रोलियम से प्राप्त सिंथेटिक रबर से बनाया गया है पेट्रोलियम से प्राप्त होता है और प्रभावी रूप से एसटीआई और गर्भावस्था के जोखिम को कम करता है। लेटेक्स की तुलना में, यह आम तौर पर मोटा और कम लचीला होता है, जो असुविधाजनक हो सकता है, और सामग्री के माध्यम से महसूस की जाने वाली सनसनी की मात्रा सीमित होती है - रिसीवर और दाता दोनों के लिए।

Thicker, less flexible materials like polyisoprene limit sensation for both partners

नाइट्राइल एक सिंथेटिक रबर है। हालांकि इसे पंचर करना कठिन है, जिससे यह रसायनों को सुरक्षित रूप से संभालने के लिए एक आदर्श बाधा बन जाता है, यह लेटेक्स जितना खिंचाव या लचीला नहीं है। आप आमतौर पर कार के हिस्सों या सिंथेटिक चमड़े के हिस्से के रूप में नाइट्राइल पाएंगे। नाइट्राइल का उपयोग आंतरिक कंडोम बनाने के लिए भी किया जाता है। आंतरिक कंडोम थोड़ा शोर करते हैं, उचित सम्मिलन की आवश्यकता होती है, और लेटेक्स की तुलना में कम उपलब्ध या अधिक लागत निषेधात्मक हो सकता है। जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे लेटेक्स कंडोम की तुलना 012753 में गर्भावस्था के खिलाफ 95% प्रभावी होते हैं 012753]012752 0127516 जो सही तरीके से उपयोग किए जाने पर 98% प्रभावी होते हैं।

Nitrile internal condoms can be loud and crinkly

लैम्बस्किन (उर्फ भेड़ आंतों) का उपयोग कंडोम के लिए भी किया जाता है। दुर्भाग्य से, जबकि लैम्बस्किन से बने कंडोम गर्भावस्था को रोकने में 98% प्रभावी होते हैं, उन्हें एसटीआई रोकथाम विधि के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उनमें छोटे छिद्रपूर्ण छेद होते हैं, जो वायरस के माध्यम से रिसने के लिए पर्याप्त बड़े होते हैं। यहां तक कि अगर लैम्बस्किन गैर-छिद्रपूर्ण थी, तो सामग्री खिंचाव नहीं है, इसलिए लैम्बस्किन से बने लोरल शरीर के लिए कम अनुकूलनीय होंगे।

Lambskin doesn't stretch as much as latex or protect against STIs.

इनमें से कई कारणों से, दंत / मौखिक बांध कंपनियों और लोरल ने अपनी प्राथमिक सामग्री के रूप में प्राकृतिक रबर लेटेक्स का उपयोग किया है। वास्तव में, जबकि लोरल विकसित किए जा रहे थे, बाजार पर सभी एफडीए-स्वीकृत मौखिक बांध प्राकृतिक रबर लेटेक्स से बने थे। उस समय से, एक नया पॉलीसोप्रीन बांध (जिसे हार्मनी कहा जाता है) विकसित किया गया है और एफडीए-साफ़ किया गया है, और हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि मौखिक सेक्स विकल्पों का विस्तार हो रहा है।

लोरल्स के साथ हमारा लक्ष्य हर अंतरंग मुठभेड़ के दौरान हर किसी को सहज, आत्मविश्वास और संरक्षित महसूस करने में मदद करना है। हमारे शोध में इस बिंदु पर, प्राकृतिक रबर लेटेक्स पतलेपन, खिंचाव और रासायनिक गंध की कमी के अपने प्रभावशाली गुणों में बेजोड़ है। हम वर्तमान में लोराल्स के एक गैर लेटेक्स संस्करण को विकसित करने और सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए ऊपर उल्लिखित सामग्रियों की खोज करने के लिए काम कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोराल्स की हर जोड़ी लोगों को सबसे अच्छा अनुभव दे। हम और भी अधिक लोगों को मौखिक प्यार करने में मदद करने के लिए तत्पर हैं!

Xenia Ellenbogen द्वारा लिखित, (वह / वे), एक स्वतंत्र प्रजनन स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य लेखक। वह प्रजनन न्याय, LGBTQIA + समाचार, मासिक धर्म इक्विटी और आघात पर केंद्रित है। उन्होंने द न्यू स्कूल से लिखित में बीए किया है।

सारा ब्राउन, (वह /वह), एक प्रमाणित सेक्स और अंतरंगता शिक्षक के साथ 10 साल के अनुभव के साथ अंतरंग कल्याण और आनंद उत्पादों की समीक्षा और संपादन।